Home Blogging 9 Best SEO Friendly WordPress Theme चुनने के टिप्स

9 Best SEO Friendly WordPress Theme चुनने के टिप्स

82
1
9 Best SEO Friendly Wordpress Theme चुनने के टिप्स
9 Best SEO Friendly Wordpress Theme चुनने के टिप्स

जब अधिकांश wordpress website के लिए Theme select करने की बात आती है, तो अधिकांश beginners असहज महसूस करते हैं। आपको हजारों मुफ्त और Paid option मिल जायेंगे। प्रत्येक Theme दूसरे की तुलना में बेहतर दिखती है। आप WordPress के लिए सबसे अच्छी Theme कैसे चुनते हैं? इस पोस्ट में, हम उन 9 चीजों को discuss करेंगे जिनपर आपको विचार करना चाहिए, ताकि आप अपनी वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ wordpress theme चुन सकें। तो चलिए देखते है Best SEO Friendly WordPress Theme कैसे चुने।

WordPress Theme चुनते समय आपको क्यों सावधान रहना चाहिए ?

जैसा की हमें पता है की WordPress का उपयोग सभी प्रकार की website बनाने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि प्रत्येक theme एक अलग विषय को पूरा करती है। आपकी WordPress Theme आपकी website के content को बताती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप राजनीति या सामाजिक मुद्दों पर एक website सुरु कर रहे हैं, तो आप एक ऐसी theme चाहते हैं जिसकी readability  अच्छी हो।

कई WordPress theme बहुत सारे कस्टमाइज़ेशन options के साथ आते हैं। यदि इसमें इनको सही ढंग से कोड नहीं किया गया है, तो ये option आपके लिए theme को यूज़ करना और उसके plugins को यूज़ करना, आपके लिए बहुत मुश्किल कर सकते हैं। और तो और आपको उस थीम में Lock कर दिया जाएगा और आपको बहार निकलने के लिए आपको डेवल को पैसे देने पड़ेंगे।

दूसरी तरफ, कुछ WordPress Theme जो दिखने में बहुत अच्छी लगती, हो सकता है वो आपकी website को slow कर  दें। और कोई भी धीमी वेबसाइटों या फिर ब्लॉग्स को पसंद नहीं करता है। विशेष रूप से Google पसंद नहीं करता है, क्यूंकि Google फ़ास्ट वेबसाइटों को रैंक करना पसंद करते हैं।

आपकी Theme आपकी वर्डप्रेस साइट का चेहरा है, जो users और search engines को यह समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

तो अब आपको पता चल  होगा की अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी और बेहतर WordPress theme सेलेक्ट करना आसान काम नहीं है, तो चलिए देख लेते है की  अच्छी  wordpress theme कैसे select करें।

9 Best SEO Friendly WordPress Theme चुनने के टिप्स

1. Simple Theme चुनने का प्रयास करें

कई wordpress theme बहुत सारे रंग, मुश्किल layout, चमकदार animation आदि के साथ आते हैं। कभी-कभी आपको उन चीज़ों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आपको उन सभी की आवश्यकता पड़ती है।

ऐसी Theme की तलाश करें जिसमें एक ऐसा डिज़ाइन ho जो आपको अपने blog के हिसाब से हो। ओर यह दिखने में भी अच्छी हो लेकिन यह उपयोगिता और simple design पर समझौता ना करती हो।

आपको यह भी देखना है की जो भी theme आप चुनें वह आपकी website के subject से related हो ओर उस theme की presentation ज्यादा कठिन ना हो।

यदि कोई थीम बहुत अच्छी लगती है लेकिन इससे आपको नया user या visitor नहीं मिल पा रहा है, तो यह एक अच्छी theme नहीं है। क्यूंकि इस theme की वजह से आपके visitors आपकी website तक नहीं पहुंच पा रहे है।

Best SEO Friendly WordPress Theme का दिखने में simple होना बहुत जरुरी है।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कामना चाहते हो तो हमारी ये पोस्ट Blog Se Paise Kaise Kamaye [Step by Step] जरूर पढ़ें।

2. एक Responsive WordPress Theme चुनें

Responsive Theme सभी प्रकार के gadgets में काम करती है यानी की चाहे मोबाइल हो, कंप्यूटर हो या tablet हो। Responsive theme सभी उपकरणों में अपना size बदल कर उसमें एकदम से फिट हो जाती है।

Google मोबाइल friendly results अपने मोबाइल search में सबसे ऊपर दिखाता है। आपकी website के विषयों के हिसाब से आपको अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए तैयार होने की आवश्यकता है। क्योंकि बहुत सा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर मोबाइल से ही आता है, और यह ट्रैफिक आपकी वेबसाइट के कुल ट्रैफिक का 60-70 % तक हो सकता है।

अधिकांश WordPress Theme डिफ़ॉल्ट रूप से पहले से ही responsive हैं। लेकिन अभी भी ऐसे sellers हैं जो अभी भी एक fix चौड़ाई वाले layout बेच रहे हैं जो मोबाइल friendly नहीं हैं। तो आपको यह देखना है की जो भी theme आप अपनी  choose कर  हैं वह mobile friendly होनी चाहिए।

Theme का मोबाइल friendly टेस्ट कैसे करें

आपकी वेबसाइट की Theme मोबाइल friendly यानि की responsive है की नहीं यह चेक करने के लिए आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र की स्क्रीन को resize करें। अगर यह अपनी साइज ब्राउज़र के हिसाब से बदल रही है तो यह responsive है।

अगर आपको इसे अच्छे से चेक  तो अपनी वेबसाइट के होम पेज का URL कॉपी करके Mobile Friendly Test पर paste करें।

आपकी Theme को Best SEO Friendly WordPress Theme तभी कहेंगे जब यह मोबाइल friendly होगी।

3. ब्राउज़र संगतता / Compatibility

आपके users विभिन्न ब्राउज़रों का उपयोग करेंगे। आपकी Theme आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र पर बिल्कुल सही लग सकती है, लेकिन अन्य ब्राउज़रों में कुछ error आ सकता है।

तो इसी जगह ब्राउज़र की संगतता यानि की Compatibility काम आती है।

तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट की theme को चेक करना पड़ेगा की यह सभी browsers पर compatible है की नहीं।

इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का URL एक एक करके सभी browsers में paste करके देखना होगा , की आपकी वेबसाइट सभी ब्राउज़र में खुल रही है या नहीं।

जैसे की Google Chrome, Firefox, Internet Explorer, Safari, इत्यादि।

आपकी वेबसाइट Best SEO Friendly WordPress Theme तभी होगी जब यह ब्राउज़र compatibile है।

ब्लॉग ये वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए Google Adsense अकाउंट जरुरी है। अगर आप जानना चाहते है की Adsense account कैसे बनायें तो यह जरूर पढ़ें।

4. Supported Plugins 

किसी भी Theme को असली पावर देते हैं Plugins . Plugins वो होते है जिनकी मदद से आप अपनी WordPress वेबसाइट के साथ कुछ भी करने को आसान बनाते हैं।

आपको बहुत सारे Plugins मिल जायेंगे लेकिन यहाँ पर बहुत सारे ऐसे Plugins भी है जो आपकी wordpress वेबसाइट के लिए बहुत ही जरुरी है।

तो आपको यह सुनिश्चित करना है की आप जो भी Theme चुनें वह इन सभी Plugins को support करती हो।

5. Translation और multilingual Support 

दुनिया में बहुत बड़ी संख्या में WordPress वेबसाइट हैं जो English भाषा में नहीं है। हो सकता है की आप अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में एक वेबसाइट बना रहे हों। ये ये भी हो सकता है कि आप भविष्य में बहुभाषी  WordPress वेबसाइट बनाने की सोच रहे हों।

तो इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना है की आपकी WordPress Theme अन्य दूसरी भाषा में Translate करने का support करे और  multilingual Wordpress Plugin को support करे।

यह भी पढ़े ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बढ़िया Domain Name कैसे select करें

6. पेज बिल्डर्स / Page Builder

Page Builders एक WordPress Plugin होते हैं जो Drag और drop के द्वारा पेज बनाने के काम आता है।

कई WordPress Theme pre installed पेज बिल्डर के साथ आती हैं। इनमे से कुछ पेज बिल्डर्स का उपयोग केवल उस Theme डेवलपर द्वारा किया जाता है।

Landing Page को बनाने के लिए ऐसे पेज बिल्डर का उपयोग करके बहुत सारे uwanted कोड पैदा हो सकते हैं। यदि आपने कभी Theme को किसी और Theme में स्विच किया है, तो उन Pages को बहुत सफाई की आवश्यकता होगी।

आपको उन Themes को चुनना चाहिए जो सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पेज बिल्डर Plugin में से कोई एक साथ दे रहे हों। आप इन पेज-बिल्डर्स को आप दूसरी Themes के साथ अलग-अलग उपयोग करने के लिए भी खरीद सकते हैं।

7. सहायता का विकल्प / Support Option 

एक Free WordPress Theme का उपयोग करने का एक negative side यह है कि इसमें कोई help and support की कोई गारंटी नहीं है। जबकि कुछ डेवलपर्स अपने Free Theme के लिए Help and support option देते हैं।

अगर कोई Theme Help and support प्रदान नहीं करती है और यदि आप अपनी WordPress Theme में कुछ गड़बड़ करते हैं, तो आपको इसे स्वयं ही ठीक करना होगा या फिर आपको किसी Third Party developer को पैसे देकर इसे ठीक करवाना होगा।

सुनिश्चित करें कि आप एक वर्डप्रेस थीम का चयन करें जिसमें अच्छा Help and Support का option हो। अधिकांश प्रीमियम WordPress Theme ईमेल आधारित समर्थन के साथ साथ 1 वर्ष का Detailed Documentation प्रदान करती हैं।

8. SEO Friendly 

आपकी WordPress Theme आपकी website साइट की SEO Friendly बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक अच्छी लग रही थीम कभी भी भी खराब HTML Code उत्पन्न कर सकती है, यह search इंजन पर आपकी साइट के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है।

Geginners के लिए Theme के Sourceड का विश्लेषण करना मुश्किल हो सकता है। यही कारण है कि कई प्रीमियम WordPress Theme डेवलपर आपको बताएंगे कि उनके Page SEO के लिए सही है या नहीं। आपकी Theme को Best SEO Friendly WordPress Theme होना जरुरी है।

आप जान सकते हैं यहाँ Google Adsense से ralated सवाल जबाब

9. Rating and Review 

WordPress Theme की गुणवत्ता का एक और ठोस संकेत है उसके users द्वारा दिए गए rewiew और उसकी Rating. यदि Theme किसी Third party के बाजार पर बेचा जाता है, तो आप उस Theme के users review देख सकते हैं। 

Free WordPress Theme के लिए, आपको डाउनलोड बटन के ठीक नीचे रेटिंग section मिल जाएगा। यह users द्वारा दी गई reviews और Stars की संख्या दिखाएगा। यदि आप 5 Stars पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको उन सभी Reviews को दिखाएगा जिन्होंने theme 5 Star दिए हैं।

लगभग सभी WordPress Theme को कुछ खराब reviews मिल सकती है। लेकिन यदि bad reviews की संख्या Normal से ज्यादा है तो आपको सावधानी बरतने की जरुरत है। तो ये थे 9 Best SEO Friendly WordPress Theme Chunane Ke Tips.

Conclusion 

तो दोस्तों ये थे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी WordPress Theme चुन सकते है, जो हर तरीके से बढ़िया हो। आपको हमारा ये पोस्ट ‘9 Best SEO Friendly WordPress Theme Chunane Ke Tips‘ कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और ऐसे ही interesting posts के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें। SEO Friendly WordPress Theme Chunane Ke Tips.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here