Home Blogging Website Ke liye Best Domain Name Kaise Select Karen

Website Ke liye Best Domain Name Kaise Select Karen

160
3
Best Domain Name kaise select karen
Select Best Domain Name

अपनी वेबसाइट के लिए Best Domain name Kaise Select Karen: अभी के टाइम में ऐसा domain सेलेक्ट करना जो सर्च में आसानी से आये, सबसे पहला step होता है। यह Domain नाम आपके ब्लॉग को success की तरफ ले जाने में मदद करता है और इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी होती है। तो आज हम आपको बताएँगे की आप अपनी वेबसाइट के लिए Best Domain name Kaise Select Karen .

High-Quality का Domain बहुत आसानी से Google में Rank करता है और search में First नंबर पर बड़ी आसानी से आ जाता है।

Blog को search में लाने के लिए आपको SEO की पूरी जानकारी होना भी बहुत जरुरी है। इसके साथ साथ और भी बहुत सी बाते हैं जो हमें धयान रखनी पड़ती है।

 Starting में नए blogger जो ज्यादातर ये गलती करते हैं की बढ़िया डोमेन नाम नहीं लेते और फिर उनको बहुत परेशानी होती है। Google में अपने ब्लॉग को रैंक करने में और फिर Blogging में fail होकर ब्लॉग बंध कर देते हैं। तो सबसे पहले step होता है blogging में अपना कैरियर बनाने का , एक ऐसा Domain name रजिस्टर किया जाये जो हमें आसानी से रैंक दिलाये और सबसे हटकर भी हो। 

तो चलिए देखते हैं कैसे हम अपने लिए एक High-Quality बढ़िया Domain चुन सकते हैं। 

Best Domain Name Kaise select Karen

#1. छोटा डोमेन नाम बढ़िया होता है 

Domain name अगर छोटा होता है तो अच्छा रहता है जो लोगों को आसानी से याद हो जाता है और उसको वो direct भी type करके हमारी वेबसाइट को खोल सकते हैं।  मेरा suggestion है 13 शब्द से ज्यादा बड़ा नाम न रखें वेबसाइट का।

जैसे आपको पता ही होगा मेरी website का Domain name – www.hindimeseekho.com है, जो 13 शब्द का डोमेन हैं। जो की अच्छा और सर्च में आने वाला है।

#2. याद रखने में आसान हो

Domain Name ऐसा होना चाहिए जो याद रखने में आसान हो, जिसको कोई भी आसानी से याद रख सके। Domain में ऐसे ही शब्द यूज़ करें जो आपकी website से सम्बन्धित हो। इसका ये फ़ायदा है की अगर कोई आपकी website पर आएगा तो doubt से भी आ सकता है की ये कोई website हैं। जिससे आप अपने दोस्त से कह सकते हैं की HINDI ME SEEKHO एक बढ़िया website है ,जिसपर इंटरनेट की जानकारी हिंदी में मिलती है। 

#3. Domain Name Extension

कोशिश करें “.com” extension वाला डोमेन लेने की क्यूंकि ये सबसे ज्यादा popular है।  किसी की भी वेब्सीटेकी बात करते हैं तो। .com में ही हम सोचते हैं। वैसे “.net” और “.org” भी बहुत लोग यूज़ करते हैं। अगर आप सिर्फ अपनी country के लिए website बना रहे हैं जो बहार नहीं चलेगी तो आप country का Domain extension भी ले सकते हैं। जैसे India के लिए “.in” है।

Example:

#4. शब्द इस्तेमाल करें

कहने का मतलब है की ऐसे शब्द यूज़ करें डोमेन नाम में जो आपके ब्लॉग को describe करे। या फिर ऐसे शब्द जिससे आपका ब्लॉग किस बारे में है ये पता चल सके। इससे ये फ़ायदा है की visitor हमारे Domain को पढ़ कर भी अंदाजा लगा सकता है की इस website पर या क्या मिलेगा।

Example :

जैसे मान लीजिये आपकी कोई वेबसाइट है shayari के ऊपर, तो आप उसके लिए कुछ ऐसा Domain लें जिसमे sayari शब्द आता हो।

एक बात का धयान रखे की किसी भी Domain की copy न करें, खुद का brand बनायें। आप कुछ ऐसा भी Domain ले सकते हैं जिसका कोई मतलब ही न हो , जैसे labnol.com , जो India की सबसे popular website है।

#5. नंबर और Hyphens यूज़ न करें

Domain name में शब्द के साथ साथ नंबर (1234 ) और Hyphens (-) उसे कर सकते हैं, लेकिन मैं आपसे कहूंगा की इनको यूज़  न करें। ये याद रखने में मुश्किल होते हैं और टाइप करने में भी दिक्कत आती है।

Adsense Account Banane ke liye kuch tips: Google Adsense Important Question Answer in Hindi

#6. सबसे हटकर हो

 शुरू में बहुत से लोग ये गलती करते हैं की जो पहले से पॉपुलर वेबसाइट है उसके Domain में थोड़ा बहुत add करके अपना Domain register कर लेते हैं। पर ऐसे में उनको निराशा ही हाथ लगती है। क्यूंकि ऐस में लोगों की नज़र में वो एक कॉपी-कैट हो जाता है जो लोगों को पसंद नहीं आता।

अगर आपको अच्छे से success होना है तो आपका कोई अलग नाम होना चाहिए, जिससे आपकी पहचान बन सके।

कुछ लोग क्या करते है को बढ़िया website है तो उसका कोई दूसरा extension से Domain name ले लेते हैं। जैसे HindiMeSeekho.com वेबसाइट है तो उसका .in, .org, .net domain extension ले लेते हैं। इससे आपकी कोई अलग पहचान नहीं बनेगी।

अगर आप किसी के डोमेन से सम्बंधित डोमेन लेते हैं तो आप सिर्फ और सिर्फ उसका promotion कर रहे हैं अपनी मेहनत से। कहने का मतलब है, मान लीजिये आपने डोमेन नाम लिया onlinehindimeseekho.com और जो इस website  का visitor है अगर कभी उसने hindimeseekho.com को खोला तो आपकी वेबसाइट की क्या value रहेगी। 

अगर आप जानना चाहते है की वेबसाइट बनाने के बाद उससे कमाई कैसे करते है तो हमारी ये पोस्ट भी पढ़े।

आप पढ़ रहे है अपनी वेबसाइट के लिए Best Domain name Kaise Select Karen .

#7. बोलने में आसान हो

इसका सबसे बड़ा फ़ायदा ये है की कोई अगर हमारी website के बारे में किसी से बात करेगा तो वो आसानी से हमारी website के बारे में बता सके। मुझे लगता है आप Hindi Me Seekho ( हिंदी में सीखो ) का नाम आसानी से बोल सकते हैं और अपने दोस्तों कोबता सकते हैं।

🙂

#8. 3 शब्द से ज्यादा नहीं

Domain Name जहाँ तक हो सके छोटा ही रखें, पर अगर कोई बढ़िया नाम ना मिल रहा हो तो आप बड़ा नाम ले सकते हैं। मैं आपको suggest करूँगा की आप 3 शब्द से ज्यादा का नाम यूज़  ना करें। जैसे मेरी website का नाम भी 3 शब्द का है – Hindi Me Seekho

#9. website टाइटल और Domain

आपकी website का Domain और आपकी website का नाम अलग अलग हो सकता है, पर मैं आपको suggest करूँगा की दोनों same ही रखें। इससे website को याद रखने में आसानी होती है आपके visitors को।

#10. Domain Name Generator का इस्तेमाल करें

हम सब इंसान है, और सबकी सोचने की limit होती है। होता ये है की हमें कुछ समझ नहीं आता की कैसा Domain लें जो बढ़िया हो। तो उसके लिए आपको Online कुछ website है, उनका इस्तेमाल करना है। कुछ online tools हैं जिनसे हम अपने शब्द दाल कर सर्च कर सकते है की इन शब्द से क्या क्या Domain name बन सकते हैं।
इसके लिए कुछ बढ़िया website हैं –

कुछ बातें जो धयान रखें Domain लेते वक्त

अपनी वेबसाइट के लिए Best Domain name Kaise Select Karen

अपनी वेबसाइट के लिए Adsense account kaise banaye

  • क़ानूनी

थोड़ा टाइम ये सर्च करने में भी लगाएं की जो आपने डोमेन सेलेक्ट किया है वो पहले किसी कंपनी का तो नहीं था। नहीं तो बाद में ऐसा होगा की आप अपनी वेबसाइट /ब्लॉग को बढ़िया बनाने में लग जाएँ और आप पर कोई केस कर दे।
  • थोड़ा टाइम दें

जब आपको बढ़िया नाम मिल जाये उसके बाद भी थोड़ा टाइम दें और सर्च करें कोई दूसरा नाम भी , जो best हो उसको register करें।
Last में सिर्फ ये कहना चाहूंगा की किसी की कॉपी ना करें, खुद की brand बनायें। क्योंकि मैंने देखा है बहुत से लोग सिर्फ ये करते हैं की दूसरे की Domain name में थोड़ा बहुत change करके अपनी website बना लेते हैं। और उससे आगे चलकर बहुत नुकसान होता है।

आपको Hindi Me Seekho नाम कैसा लगा , अपनी राय दें comment box में।

🙂और अगर आपका कोई दोस्त है जो वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहा है, यो उनसे ये post जरूर share करें, ताकि उनको help मिल सके और वो hindi me सीख सकें की Domain name लेने से पहले क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

आपकी अगर website है तो आपकी website का Domain name कैसे select किया, उसकी भी अगर किओ story है तो comment करके जरूर बताएं।

आपको हमारा ये पोस्ट “अपनी वेबसाइट के लिए Best Domain name Kaise Select Karen” कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here